फिक्स्ड और फ्लोटिंग स्प्रेड


फिक्स्ड और फ्लोटिंग स्प्रेड

स्प्रेड बोली और पूछे जाने वाले मूल्यों के बीच अंतर है। इसकी गणना pips. व्यापार के लाभप्रदता पर फैलाव का महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है। व्यापार के दौरान प्रसार का आकार एक महत्वपूर्ण कारक है, क्योंकि सक्रिय व्यापार के दौरान ग्राहक को हानि के एक महत्वपूर्ण हिस्से में उच्च प्रसार होता है.

व्यापार में स्प्रेड के प्रकार

ब्रोकर, विदेशी मुद्रा और CFD बाजारों में परिचालन, अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के व्यापार खातों की पेशकश करते हैं। इन खातों में फैलाव गठन के विभिन्न तरीकों के साथ विभिन्न व्यापारिक स्थितियां हैं.

There are two types of Spread:

  1. फिक्स्ड स्प्रेड
  2. फ़्लोटिंग फैल

फिक्स्ड स्प्रेड

फिक्स्ड स्प्रेड क्या है? जैसा कि इसे नाम से माना जा सकता है, समय या सामान्य बाजार में उतार-चढ़ाव और अस्थिरता के आधार पर निश्चित फैलाव नहीं बदलता है। हालांकि, कम तरलता और उच्च अस्थिरता के मामले में प्रसार अस्थायी रूप से बदला जा सकता है, यानी नए निश्चित फैलाव स्तर पर स्थानांतरित किया जा सकता है; जब बाजार अपनी सामान्य स्थिति में लौटता है तो फैलाव वापस अपने सामान्य स्तर पर बदल जाता है। हालांकि, इन दुर्लभ परिस्थितियों के बावजूद निश्चित पस्प्रेड के साथ व्यापार ग्राहकों के लिए अधिक सुविधाजनक और फायदेमंद है, क्योंकि यह अधिक अनुमानित है, इस प्रकार कम जोखिम भरा.

हाल के वर्षों में उच्च प्रतिस्पर्धा की स्थितियों में, ब्रोकरेज कंपनियां लगातार अपने ग्राहकों के नवाचारों की पेशकश करने की कोशिश कर रही हैं, और यह भी फैलती है। बढ़ती संख्या में कंपनियां फ्लोटिंग फैल रही हैं.

फ़्लोटिंग फैल

फ़्लोटिंग स्प्रेड क्या है? विदेशी मुद्रा और सीएफडी बाजारों पर फ़्लोटिंग फैल पूछना और बोली कीमतों के बीच लगातार बदलती मूल्य है। फ़्लोटिंग फैल एक पूरी तरह से बाजार की घटना है और, सबसे अधिक, इंटरबैंक संबंधों की विशेषता है। इस प्रकार, फ्लोटिंग फैल के साथ सामान्य व्यापार खातों के साथ, कई कंपनियां ग्राहकों को तथाकथित ईसीएन खाते (इलेक्ट्रॉनिक संचार नेटवर्क) प्रदान करती हैं। ईसीएन विदेशी मुद्रा दलाल एक मंच प्रदान करता है जहां प्रतिभागियों (बैंक, बाजार निर्माता और निजी निवेशक) एक दूसरे के साथ व्यापार करते हैं, सिस्टम में खरीद और बिक्री आदेश डालकर। हमेशा की तरह, ग्राहकों के पास ईसीएन मंच पर कम फैलता व्यापार होता है, लेकिन साथ ही, वे अपने ऑपरेशन के दौरान दलाल को कमीशन देते हैं.

सामान्य रूप से, यदि दो प्रकार के फैलाव की तुलना करना और निर्णय लेना कि कौन सा फैलाव ग्राहकों के लिए अधिक फायदेमंद है, तो हमारे दृष्टिकोण से - यह निश्चित है, बल्कि संकीर्ण है.

आम तौर पर, विज्ञापन फ़्लोटिंग फैलाने से, दलाल वास्तव में "बाजार" प्रकार और निश्चित रूप से अधिक संकीर्ण होने के कारक पर जोर देते हैं। सैद्धांतिक रूप से यह सच है, लेकिन वास्तविक व्यापार अभ्यास में, विशेष रूप से एक सक्रिय और अस्थिर बाजार में, फ्लोटिंग फैलाने वाले ग्राहकों को समस्याएं होती हैं जिनके लिए वे तैयार नहीं होते हैं। ऐसी समस्याओं में से एक यह है कि मुख्य मुद्रा जोड़े के लिए फैलाव 8-10 पिप्स तक बढ़ सकता है। इसके अतिरिक्त, संकेतों को संकेतित प्रसार से काफी अधिक कीमतों पर निष्पादित किया जा सकता है और इसलिए, ग्राहक ब्रोकर से शिकायत नहीं कर सकता है। व्यवस्थित रूप से व्यापारिक व्यापारियों, लगातार ऑर्डर रोकें , का उपयोग करके, अपने व्यापार की पूर्ण भविष्यवाणी नहीं कर सकते हैं, क्योंकि ब्रोकर विशेष रूप से बाधित कर सकता है बाजार की स्थिति को याद करते हुए "बंद हो जाता है".

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