फंडामेंटल विश्लेषण रणनीति | IFCM India
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विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग रणनीति फंडामेंटल विश्लेषण के आधार पर

Fundamental Analysis Strategy

मुख्य टेकअवे

  • फंडमेंटल विश्लेषण लक्ष्य सुरक्षा के उचित बाजार मूल्य की गणना करना है, जिसे व्यापारी वर्तमान मूल्य से तुलना कर सकता है ताकि यह देखा जा सके कि सुरक्षा का सही मूल्यांकन नहीं किया गया है या इसका अधिक मूल्यांकन किया गया है विदेशी मुद्रा में.
  • फंडमेंटल विश्लेषण में आर्थिक स्थिति शामिल है जो राष्ट्रीय मुद्रा को प्रभावित कर सकती है.
  • मौलिक विश्लेषण करते समय निगरानी करने के लिए कई प्रमुख संकेतक हैं.

मौलिक विश्लेषण रणनीति

फंडमेंटल एनालिसिस एक देश के मैक्रोइकोनॉमिक्स, कंपनी की प्रभावशीलता जैसे संबंधित आर्थिक और वित्तीय कारकों का विश्लेषण करके सुरक्षा के मूल्य को मापने की एक विधि है प्रबंधन आदि। मौलिक विश्लेषण रणनीति मूल रूप से इस विश्लेषण के माध्यम से व्यापारी कुछ भी अध्ययन करता है जो सुरक्षा के मूल्य को प्रभावित कर सकता है.

मौलिक विश्लेषण की पहचान करने के लिए प्रयोग किया जाता है अगर सुरक्षा सही ढंग से व्यापक बाजार के भीतर मूल्यवान है, यह एक मैक्रो और माइक्रो परिप्रेक्ष्य से किया जाता है । विश्लेषण पहले मैक्रो परिप्रेक्ष्य से शुरू होता है, तभी विशिष्ट कंपनी के पास चला गया प्रदर्शन (सूक्ष्म).

डेटा सार्वजनिक रिकॉर्ड से इकट्ठा किया जा सकता है। एक व्यापारी, जब शेयर का मूल्यांकन, राजस्व, आय, भविष्य में वृद्धि, इक्विटी पर वापसी, लाभ मार्जिन आदि के लिए देखना चाहिए..

यदि विश्लेषण से पता चलता है कि स्टॉक का मूल्य वर्तमान बाजार मूल्य से काफी कम है, तो संकेत खरीदना है। और इसके विपरीत, अगर मौलिक विश्लेषण से पता चलता है शेयर मूल्य काफी वर्तमान बाजार से अधिक है कीमत, तो संकेत बेच रहा है.

फंडमेंटल एनालिसिस स्ट्रैटजी को दो ग्रुप्स में वर्गीकृत किया जा सकता है:

  • मात्रा - जानकारी है कि संख्या और मात्रा में दिखाया जा सकता है। वे राजस्व, लाभ, संपत्ति, और अधिक की तरह एक व्यापार की औसत दर्जे की विशेषताएं हैं.
  • कक्षीय - जानकारी की प्रकृति, बजाय इसकी मात्रा। वे एक कंपनी के प्रमुख अधिकारियों की गुणवत्ता, अपने ब्रांड नाम मांयता, पेटेंट, और मालिकाना शामिल हो सकते है.

उनात्मक मात्रात्मक और गुणात्मक तरीकों का उपयोग मिश्रण में किया जाता है, जब मौलिक विश्लेषण किया जाता है.


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मौलिक विश्लेषण विदेशी मुद्रा रणनीति

विदेशी मुद्रा में व्यापार करने वाले व्यापारी भी मौलिक विश्लेषण का उपयोग करते हैं। सिंस मौलिक विश्लेषण एक निवेश के आंतरिक मूल्य पर विचार करने के बारे में है, विदेशी मुद्रा में इसके आवेदन आर्थिक स्थितियों पर विचार करना शामिल होगा जो हो सकता है राष्ट्रीय मुद्रा को प्रभावित करते हैं.

यहां कुछ प्रमुख मूलभूत कारक हैं जो मुद्रा के आंदोलन में भूमिका निभाते हैं.

  • इकोनॉमिक इंडिकेटर - आर्थिक संकेतक सरकार या एक निजी संगठन द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट हैं जो किसी देश के आर्थिक प्रदर्शन का विस्तार करते हैं। व्यापारी यहां बेरोजगारी दर और संख्या मिल जाएगा, आवास के आंकड़े, मुद्रास्फीति आदि.
  • GDP - एक देश की अर्थव्यवस्था का एक उपाय है, और यह एक दिए गए वर्ष के दौरान एक देश में उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं के कुल बाजार मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है.
  • टेल सेल्स - किसी दिए गए देश में सभी खुदरा स्टोरों के कुल राजस्व को मापता है। खुदरा बिक्री रिपोर्ट की तुलना सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी के व्यापार प्रदर्शन से की जा सकती है। क्या व्यापारी बेहतर मदद कर सकते है बाजार की स्थिति को समझें.
  • औद्योगिक उत्पादन - व्यापारी आमतौर पर उपयोगिता उत्पादन को देखते हैं, जो उपयोगिता उद्योग के रूप में बेहद अस्थिर हो सकता है, बदले में, मौसम की स्थिति और व्यापार और ऊर्जा की मांग पर अत्यधिक निर्भर है.
  • अंसुपर मूल्य सूचकांक - उपाय २०० से अधिक विभिन्न श्रेणियों में उपभोक्ता वस्तुओं की कीमतों में परिवर्तन, जब एक राष्ट्र के निर्यात की तुलना में, अगर एक देश बना रही है या अपने पर पैसे खोने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है उत्पादों और सेवाओं.

मौलिक विश्लेषण रणनीतियों को लागू करते समय बारीकी से देखने के लिए तीन मुख्य संकेतक हैं.

  • पुरलिंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI) - विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों में आर्थिक रुझानों की मौजूदा दिशा का सूचकांक है। पीएमआई का उपयोग वर्तमान और भविष्य के व्यवसाय के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए किया जाता है कंपनी के निर्णय निर्माताओं, विश्लेषकों, और निवेशकों के लिए शर्तों.

    MI महीने में एक बार जारी किया जाता है और इसमें 19 प्राथमिक उद्योग कंपनियों के सर्वेक्षण शामिल हैं । पीएमआई पांच प्रमुख सर्वेक्षण क्षेत्रों पर आधारित है, जिसमें व्यावसायिक स्थितियों और परिवर्तनों के बारे में प्रश्न होते हैं, चाहे वह सुधार हो, कोई परिवर्तन न हो, या बिगड़ती.

    • नए आदेश
    • वेंटीरी स्तर
    • उत्पादन
    • सप्लायर प्रसव
    • रोजगार

    PMI संख्या 0 से 100 तक फैलती है। जब पीएमआई 50 से ऊपर होता है, तो यह पिछले महीने की तुलना में एक विस्तार का प्रतिनिधित्व करता है। जब पीएमआई ५० के तहत पढ़ने, यह एक संकुचन का प्रतिनिधित्व करता है, और जब यह ५० है-कोई change.

    इस तरह दिखता है, काफी सरल:

    PMI = (P1 * 1) + (P2 * 0.5) + (P3 * 0)

    Where:
    P1 = एक सुधार रिपोर्टिंग उत्तरों का प्रतिशत
    P2 = कोई परिवर्तन रिपोर्टिंग उत्तर का प्रतिशत
    P3 = एक गिरावट की रिपोर्टिंग जवाब का प्रतिशत

    व्यापारी पीएमआई का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह आर्थिक स्थितियों का एक प्रमुख संकेतक है। पीएमआई में प्रवृत्ति की दिशा आर्थिक गतिविधि और उत्पादन के प्रमुख अनुमानों में प्रवृत्ति में परिवर्तन से पहले की आदत है । बंद का भुगतान पीएमआई पर ध्यान देने से समग्र अर्थव्यवस्था में रुझान विकसित करने में लाभदायक दूरदर्शिता आ सकती है.

  • प्रोड्यूसर मूल्य सूचकांक(PPI) - उत्पादकों के लिए इनपुट लागत के आधार पर मुद्रास्फीति का एक उपाय है। यह विक्रेता के दृष्टिकोण से मूल्य आंदोलनों को मापता है.

    PPIवर्गीकरण के तीन क्षेत्र हैं :

    • उद्योग
    • माल
    • मॉडीसिटी बेस्ड फाइनल और इंटरमीडिएट डिमांड

    PPIउपाय 100 नंबर के साथ शुरू होता है और फिर और जब उत्पादन बढ़ता है या घटता है, तो आंदोलनों की तुलना शुरुआती संख्या (100) के खिलाफ की जा सकती है (100).

    F.e. के उत्पादन में मार्च के महीने के लिए 108 का पीपीआई है। 108 इंगित करता है कि यह तुर्क विनिर्माण उद्योग 8% अधिक लागत के लिए मार्च में तुर्क का उत्पादन से यह फरवरी में किया था .

  • रोजगार लागत सूचकांक(ECI) - एक त्रैमासिक आर्थिक श्रृंखला है कि कुल कर्मचारी मुआवजे की वृद्धि का विवरण है । यह श्रम की लागत में आंदोलन पटरियों, मजदूरी और लाभ से मापा, एक के सभी स्तरों पर कंपनी.

    इंडेक्स में 100 का बेस वेटिंग है

    तो ऊपर की प्रवृत्ति समय के अधिकांश एक मजबूत और बढ़ती अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करता है; नियोक्ता मजदूरी और लाभों के माध्यम से अपने कर्मचारियों को लाभ पर गुजर रहे हैं । व्यापारी मुद्रास्फीति के विचारों के लिए इस संकेतक का उपयोग करते हैं, मजदूरी के बाद से एक कंपनी के लिए एक उत्पाद का उत्पादन या बाजार में एक सेवा देने के लिए कुल लागत का एक बड़ा हिस्सा प्रतिनिधित्व करते हैं.


ECI के फायदे और नुकसान

ECI के फायदे

  • वय आयोग व्यवसायों के लिए कर्मचारी लागत के कुल सेट की गणना करता है, न सिर्फ मजदूरी-स्वास्थ्य बीमा, पेंशन और मृत्यु लाभ योजनाओं, और बोनस.
  • परिवर्तन की रौढ़ी पिछली तिमाही से और एक साल से अधिक वर्ष के आधार पर दिखाया गया है.

ECI के नुकसान

  • संस्थान केवल त्रैमासिक जारी किया जाता है, और एक मामूली ओवरलैप के साथ, एक मध्य महीने की अवधि को कवर.
  • ECI अस्थिर हो सकता है जब आवधिक बोनस, कमीशन भुगतान और इस तरह को ध्यान में रखा जाता है (विशेष रूप से वर्ष के अंत में - बड़ा बोनस).

मौलिक विश्लेषण रणनीति पर लब्बोलुआब

ऐसे कई आर्थिक संकेतक हैं जिनका उपयोग विदेशी मुद्रा बुनियादी बातों का मूल्यांकन करने के लिए किया जा सकता है। यह न केवल संख्या पर एक पूरी तरह से देखो लेने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह भी समझते है कि वे क्या मतलब है और कैसे वे एक राष्ट्र की अर्थव्यवस्था को प्रभावित करते हैं । यदि मौलिक विश्लेषण ठीक से किया जाता है, यह किसी भी मुद्रा व्यापारी के लिए कुछ हद तक सही विकल्प बनाने के लिए एक अमूल्य संसाधन हो सकता है

विवरण
लेखक
महमूद सलहा
प्रकाशित तिथि
17/01/24

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